टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर 2024 -कमाई लाखों में

पिछले कुछ साल में लोगो का बिजनेस के प्रति रुझान बहुत ज्यादा बढ़ गया है और कई start up भी बना है, जिसमे से कुछ तो यूनिकॉर्न कंपनी भी बना है. ऐसे में अगर आप भी कोई बड़ा बिजनेस करना चाहते है लेकिन समझ नही पा रहे है की कौन सा बिजनेस करे तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है, क्योकिं अगले 10 मिनट में आप जानेंगे की टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर 2024 है.

मुझे यकीन है की अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते है तो बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी से ज़ुरा सभी सवाल का अवाब आपको मिल जाएगा. यहाँ तक की इस लिस्ट में से कोई न कोई एक बिजनेस आईडिया आपके लिए बेस्ट होगा जो आपको लखपति से करोड़पति तक बना सकता है.

टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर 2024
टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर 2024

टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर 2024

टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज

दोस्तों corona काल में ज्यादातर बिजनेस थप हो गया था, जिसके बाद से बिजनेस का रूप और तरीका ही बदल गया है. साथ ही corona काल के बाद कई नए बिजनेस अवसर निकाल कर सामने आया है. इसलिए न केवल हम आपको बिग बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले है, बल्कि बदलते समय के अनुसार बेहतरीन टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के बारे में बताने वाले है. तो चलिए एक एक करके सभी को डिटेल में समझते है.

शिक्षा और ऑनलाइन कोचिंग का बिजनेस

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस शिक्षा का बिजनेस है क्योकिं यहाँ पर लोग भूखे रहना पसंद करते है लेकिन अपने बच्चो के पढ़ी में 1% का भी कंजूसी नही करते है. इसलिए अगर आप भी किसी विषय के अच्छे जानकार है तो बच्चो को पढ़ना सुरु कर सकते है. हालाकि ऐसा नही है की सिर्फ school और कॉलेज के विषय को ही पढाया जाता है बल्कि आप किसी भी विषय के जानकार है तो उस विषय को लोगो को पढ़ा सकते है. 

और अगर आपको ऐसा लगे की आपके विषय को सिखने वाले लोग आपके आस पास नही है तो internet की सहायता ले सकते है, क्योकिं ऑनलाइन प्लेटफार्म के सहायता से पूरी दुनियाँ के लोगो से जुर सकते है. यहाँ तक की पिछले कुछ सालो में ऑनलाइन की सहायता से byjus, unacademy और physics wala जैसे education platform ने करोड़ो की कंपनी खड़ा कर दिए है. 

क्योकिं अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुर चुके है इसलिए उनको ऑनलाइन पढना आता है. मतलब आपके लिए पका पकाया खाना तैयार है बस आपको अपने शिक्षा की जर्नी सुरु करन है. आप चाहे तो byjus, unacademy और physics wala जैसे प्लेटफार्म से भी बच्चो को पढ़ना सुरु कर सकते है या फिर youtube जैसे फ्री प्लेटफार्म से भी अपने ऑनलाइन education की यात्रा सुरु कर सकते है. बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के लिस्ट में ये पहला बिजनेस था तो चलिए अब दुसरे के बारे में जानते है.

ई-कॉमर्स का बिजनेस

ई-कॉमर्स का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स है, जिसमे किसी भी वस्तु या सेवा को internet की सहायता से ख़रीदा या बेचा जाता है. जिस तरह से हमारे आस पास के दुकानों में समान बिकता है, बिलकुल वैसे ही internet की सहायता से ई-कॉमर्स का बिजनेस होता है. जब आप कोई दूकान खोलते है तो उसमे बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत होता है लेकिन ई-कॉमर्स के बिजनेस में न के बराबर निवेश लगता है. ई-कॉमर्स का बिजनेस सुरु करने के लिए एक website की जरूरत होता है. जिस website पर आप अपने ई-कॉमर्स स्टोर में मिलने वाले सभी समान के बारे में बताएँगे. 

ई-कॉमर्स का सबसे अच्छा example amazon जैसा website है जहां से लोग खरीददारी करते है. हालाकि amazon एक बहुत बरा ब्रांड है जहां लगभग सभी चीज बिकता है, लेकिन आपको सुरुआत में सभी चीज को नही बेचना चाहिए. बल्कि किसी एक नीच के साथ अपना ई-कॉमर्स store खोलना चाहिए जैसे फैशन, हेल्थ, बिजनेस etc. या आप चाहे तो अपने वर्तमान के बिजनेस या दूकान को ही ऑनलाइन ले जा सकते है. आपके बिजनेस को पूरी तरह से ऑनलाइन ले जाने के लिए हम आपकी मदद कर सकते है इसके लिए निचे comment करे. 

खाद्य वितरण का बिजनेस

भारत में फ़ूड डिलेवरी बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है. क्योकि समय की कमी के कारन ज्यादातर लोग फ़ूड डिलेवरी वाले से ही खाना आर्डर करते है. इसलिए भारत में zomato , sweezy जैसे प्लेटफार्म बहुत तेजी से grow कर रहा है. हालाकि zomato , sweezy जैसे प्लेटफार्म के होने के बावजूद अभी भी फ़ूड डिलेवरी के बिजनेस में बहुत ज्यादा स्कोप है. क्योकिं ये सब बना बनाया खाना होटल या रेस्टुरेंट से ग्राहक तक पहुचने का काम करते है लेकिन कच्छा समान को होम डिलेवरी करने का बाजार अभी भी अछूता है. जिस मार्केट को आप कवर कर सकते है. 

क्योकि zomato , sweezy से आर्डर वैसे लोग करते है जिसको 30 मिनट के अन्दर खाना बना हुआ चाहिए. लेकिन बहुत सरे ऐसे भी लोग है जो अपना खाना खुद बना सकते है बन उनको अच्छे क्वालिटी का कच्चा समान चाहिए. इसलिए आप अच्छे क्वालिटी का समान बेचने वाले होलसेल दुकानदार के साथ मिल कर इस मार्केट को कवर कर सकते है, यकीन मानिए ये भी बहुत ही अच्छा बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के लिस्ट में आता है.

सोशल मीडिया प्रबंधन का बिजनेस

किसी भी बिजनेस के लिए सोशल मिडिया वरदान साबित हो सकता है लेकिन बिजनेस owner के लिए खुद से सोशल मिडिया को मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है. क्योकि वो अपने बिजनेस को चलाए या सोशल मिडिया को मैनेज करे, इसलिए ज्यादातर बिजनेस owner अपने बिजनेस के social मिडिया को सोशल मिडिया मैनेजर के द्वार मैनेज करवाते है. सोशल मिडिया मैनेजर उनके बिजनेस या ब्रांड को ऑनलाइन permote करते है जिससे बिजनेस और तेजी से बढ़ता है.

इसलिए अगर आपका interest सोशल मिडिया में है, तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी शुरू कर सकते है. इसके लिए आप facebook, instagram, pinterest, telegram, youtube में से किसी भी प्लेटफार्म को अच्छे से सिख कर, अपने मार्केटिंग स्ट्रेटजी के जरिए ब्रांड को ऑनलाइन permote कर सकते है. जिसके लिए कंपनी हर महीने मोटा पैसा खर्च करने के लिए भी तैयार है. मतलब बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के लिस्ट में ये बिजनेस भी सामिल है.

फूड ट्रक का बिजनेस

खाने के सोखिन लोगो की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है इसलिए फ़ास्ट फ़ूड और स्ट्रीट फ़ूड का बिजनेस भी बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्ट्रीट फ़ूड के बिजनेस की सबसे खास बात ये है की इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नही होता है, लेकिन इस तरह के बिजनेस में मुनाफा बहुत ज्यादा होता है.

आज के समय में इतना ज्यादा पकवान है की आप किसी भी एक पकवान को बनाने का बिजनेस सुरु कर सकते है. या फिर आप niche base पकवान भी सुरु कर सकते है जैसे चाइनीज, साउथ इंडिया, इटालियन etc. अगर आपका बनाया गया खाना लोगो को पसंद आता है तो बाद में इसे फ़ूड चैन start up बिजनेस के रूप में भी सुरु कर सकते है. यकीन मानिए आने वाले दिनों में इससे करोड़पति भी बन सकते है. 

इवेंट प्लानिंग का बिजनेस

पहले शादी से लेके बर्थडे तक का सभी काम लोग खुद से किया करते थे लेकिन समय के साथ लोहो के पास समय की कमी हो गया है. इसलिए अब शादी से लेके बर्थडे तक के काम को लोग outsource कर देते है, जिसे इवेंट प्लानर करते है. जो उनके छोटे बड़े सभी अवसर को मजेदार बना देता है. इसलिए अगर आपमें curecity है और आप कुछ न्या करने को तैयार है, तो आपको इवेंट प्लानिंग का बिजनेस जरुर सुरु करना चाहिए. 

इवेंट प्लानिंग का बिजनेस एक टीम वर्क है, इसलिए इस बिजनेस को सुरु करने के लिए आपके पास एक अच्छा टीम होना चाहिए और टीम का हर सदस्य अपने अपने काम में निपूर्ण होना चाहिए. फिर देखिएगा आपका बिजनेस किस तरह rocket के तरह उपर भागता है. आप अपने बिजनेस को सुरुआती गति देने के लिए सोशल मिडिया मार्केटिंग का सहायता ले सकते है.

सोशल मिडिया मार्केटिंग के जरिए आपको सुरुआती ग्राहक मिल जाएगा जिसके बाद आपका काम ही आपके लिए मार्केटिंग करेगा. सच बता रहे है दोस्तों बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के लिस्ट में ये भी बेहतरीन बिजनेस आईडिया है.

गृह सेवा का बिजनेस

एक तरफ जहां बढ़ती महंगाई और समय के अभाव के कारन ज्यादातर लोगो को कम दाम में काम करने वाले लोगो की जरूरत है. तो वही दूसरी तरफ इस तरह का काम करने वाले लोगो को रोजगार नहीं मिल पा रहा है. इसलिए आप चाहे तो इन दोनों के बिच का करी बनके पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपको एक ऐसा सिस्टम बनाना होगा, जहां से लोग अपने सुविधा और बजट के अनुसार ऐसे लोगो को hire कर सके. 

हालाकि  बहुत से ऐसे कंपनी है जो ज्यादा पैसा वालो को ये service दे रहा है, लेकिन आज भी मिडिल क्लास वाले लोगो को ये सुविधा नही मिलता है. इसलिए मार्केट के इस गैप को आप अपने बिजनेस का जरिया बना सकते है और कम दाम में अच्छे सफाई कर्मचारी उपलब्ध करा सकते है. 

घर पर मेडिकल सेवा देना

जैसे जैसे बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे घरेलू स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का मांग भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अगर आपको भी लोगो की help करना पसंद है तो होम हेल्थ केयर का बिजनेस आपके लिए बेहतर अवसर साबित हो सकता है. पिछले कुछ सालो में कई ऐसे start up भी उभर कर सामने आया है जो इसी समस्या को solve करता है, लेकिन अभी तक किसी ने होम हेल्थ केयर के मार्केट को capture नही कर सका है. इसलिए अभी भी आपके पास मौका है. 

होम हेल्थ केयर के बिजनेस में आप कई तरह का service दे सकते है जैसे की बिपि, सुगर etc. साथ ही कुछ जूनियर डोक्टर को साथ में जोर कर होम ट्रीटमेंट की सुविधा भी दे सकते है. यकीन मानिये ये बिजनेस आपने वाले दिनों में बहुत ज्यादा चलेगा इसलिए बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के लिस्ट में ये बिजनेस भी सामिल है.

घर के रखरखाव और मरम्मत का बिजनेस

अपना घर होना हर किसी का सपना होता है इसलिए सभी अपने जीवन में कम से कम एक घर जरुर बनाना चाहते है. लेकिन हर नए घर का एक उम्र होता है जिसके बाद वो टूटने लगता है, जिसके लिए उनको मरम्मत करने वालो की जरूरत होता है. ये समस्या किसी एक इंसान के साथ नही है बल्कि दुनियाँ भर के लोगो के साथ है. फिर वो छोटा घर हो या फिर राज महल सभी को समय समय पर रिपेयरिंग की जरूरत होता है. 

गृह रखरखाव और मरम्मत में कई तरह का काम होता है जैसे पेंटिंग, छत रिपेयरिंग, प्लम्बर etc. इसलिए आप चाहे तो कुछ लोगो का टीम बना कर सभी तरह की सेवाए दे सकते है. इस बिजनेस का स्कोप साल के 365 दिन और पुरे दुनियाँ में है.    

भोजन और पेय पदार्थ का बिजनेस

भारत समेत पुरे दुनियाँ में खाने-पिने के समान का मार्केट साइज़ अरबों डॉलर का है. इस क्षेत्र के अन्दर कई अलग-अलग व्यावसायिक का अवसर हैं जैसे की होटल, रेस्टुरेंट etc. या आप चाहे तो खाने पिने का कोई न्या प्रोडक्ट भी लांच कर सकते है. बाजार में खाने पिने का कई ऑप्शन है लेकिन इस क्षेत्र में मार्केट साइज़ इतना बड़ा है की न्या प्रोडक्ट भी बहुत चलेगा. हालाकि आप जो प्रोडक्ट लांच करने वाले हो उसका क्वालिटी बाजार में उपलब्ध उस category के प्रोडक्ट से बेहतर होना चाहिए. बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के तौर पर इस बिजनेस को भी सुरु कर सकते है. 

फिटनेस का बिजनेस 

इस दुनियाँ में सबसे ज्यादा धनि वो है जो स्वस्थ है और स्वस्थ रहने के लिए लोगो को योग, meditation, व्यायाम, संतुलित आहार का सेवन करना होता है. जिसे करने के लिए न लोगो के पास जानकारी है और न ही उतना समय लेकिन फिट रहना हर कोई चाहता है. क्योकि Corona काल के बाद से लोगों ने फिटनेस के महत्व को समझ लिया है. इसलिए अगर आपमें फिटनेस के प्रति जुनून है और दुसरो को भी फिट रहने में सहयोग दे सकते है तो इसे अपने बिजनेस का जरिया बना सकते है. 

इस काम को करने के लिए सबसे पहले आपको अपना नीच decide करना होगा की आप किस तरह का service देंगे मतलब योग, meditation, या dite. क्योकि सभी का डिमांड है लेकिन उसमे आपको expert होना होगा. आप चाहे तो कुछ लोगो का टीम बना कर सभी तरह का सेवा लोगो को दे सकते है. इस काम को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रेनिंग सेंटर से भी कर सकते है.

यकीन मानिए अगर आप इस बिजनेस में आते है तो आने वाले दिनों में आप करोड़पति भी बन सकते है, क्योकि समय के साथ लोगो को मेंटल और फिजिकल ट्रेनर की बहुत ज्यादा जरूरत पर्ने वाला है. इस तरह से ये भी बिजनेस बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के लिस्ट में सामिल होता है.

पालतू जानवरों की देखभाल

आज के समय में लोग अलग अलग तरह के जानवरों को पलते है और उस जानवर को अपने परिवार का सदस्य मानते है. इसलिए पेट केयर का बिजनेस भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इस बिजनेस में पैसा कमाने के लिए अपार अवसर है. इसमें न केवल आप पेट केयर का service दे सकते है बल्कि पेट के खाने पिने और खेलने का समान भी बेच सकते है. हालाकि भारत में pet lover कम है लेकिन विदेशो में इसका बहुत ज्यादा डिमांड है और आने वाले दिनों में भारत में भी पेट केयर का बिजनेस बहुत grow करेगा.

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी

इस डिजिटल world में किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में सबसे ज्यादा योगदान डिजिटल मार्केटिंग निभाता है. इसलिए लगभग सभी कंपनी अपने goods और service का ऑनलाइन मार्केटिंग जरुर करते है. डिजिटल मार्केटिंग में कई तरह का काम किया जाता है जैसे की सोशल मिडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, गूगल ads, seo ( search engine optimization ) etc. भले ही इन सभी का नाम अलग अलग है लेकिन इनका काम ऑनलाइन मार्केटिंग करना होता है. 

इसलिए अगर आपको ऑनलाइन में interest है तो डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस भी सुरु कर सकते है. आप चाहे तो उपर बताया गया सभी service दे सकते है या फिर किसी एक को अच्छे से सिख कर उसका काम ले सकते है. और धीरे धीरे अपने डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में बाकि service को भी जोरते जाए.

निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के बारे में बताया गया है. जिसमे ऑनलाइन, ऑफलाइन, गुड्स, और सर्विस सभी तरह का बिजनेस सामिल है. इसमें से किसी भी बिजनेस को अपने योग्यता के अधार पर चुनाव कर सकते है. लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखे की किसी भी बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करता है की आपका उस बिजनेस में कितना समझ है. साथ ही आपके बिजनेस के गुड्स और सर्विस के क्वालिटी पर भी निर्भर करता है.   


हालाकि हम आपको बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी के तौर पर 13 बिजनेस आईडिया बता चुके है. लेकिन इसके अलावा किसी भी बिजनेस के बारे में कुछ जानना हो या इस आर्टिकल से ज़ुरा कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है. अंत में इतना ही कहना चाहेंगे की आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की मदद हो सके. पूरा आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद.

इसे भी पढ़े

टॉप 15+ फेरी वाला बिजनेस – कमाई 10,000 से 2 लाख तक

10000 में कौन सा बिजनेस करें – कमाई 2 लाख/ महिना


2 thoughts on “टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर 2024 -कमाई लाखों में”

Leave a Comment