10000 में कौन सा बिजनेस करें – कमाई 2 लाख/ महिना

दोस्तों क्या आप भी गूगल पर सर्च करते हैं ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें. तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. क्योंकि अगले 10 मिनट में 50 से ज्यादा बिजनेस आइडिया के बारे में जान जाएंगे. जिसे आप ₹10,000 से कम के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं जिसे करके ₹30,000 से लेकर ₹2,00,000 तक हर महीने कमाया जा सकता हैं.

10000 में कौन सा बिजनेस करें

इस बिजनेस लिस्ट में अलग-अलग तरह के बिजनेस आइडिया के बारे में बताया गया है जैसे की गुड्स वाला बिजनेस, सर्विस वाला बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस, मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस और फार्मिंग का बिजनेस. इसलिए मुझे यकीन है कि इसमें से कोई ना कोई एक बिजनेस आइडिया आपके लिए परफेक्ट होगा.

 हालांकि ₹10000 में किए जाने वाले बिजनेस के अलावा कुछ ऐसे भी बिजनेस आइडिया है जिसमें डायरेक्ट रूप से ₹1 भी खर्च नहीं होगा, तो चलिए एक-एक करके सभी को डिटेल में समझते हैं.

गुड्स बिजनेस 

गुड्स का मतलब वस्तु होता है और इस तरह की बिजनेस में ग्राहक आपको पैसा देता है और उस पैसा के बदले में आप उसे कोई सामान देते हैं. तो चलिए एक एक करके देखते हैं कि ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें.

1.किराना दूकान का बिजनेस

समण्यतः किराना दुकान में रसोई में इस्तेमाल होने वाला सामान बिकता है, इसलिए इस बिजनेस को घर से भी किया जा सकते हैं. गली मुहल्ले में कम सामान के साथ भी इस बिजनेस को किया जा सकता है. इसलिए अगर आपके पास ₹10000 से कम का निवेश है तो आप किराना दुकान खोल सकते हैं. किराना दुकान की खास बात यह है कि इसमें आपको पहले दिन से ही ग्राहक मिलना शुरू हो जाएगा. 

2.अंडा बेचने का बिजनेस

“एक कहावत है संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे” और ये सच भी है क्योंकि ज्यादातर लोग अंडा रोज खाते हैं. यहाँ तक की कुछ लोग अंडा को फल मानते है और इसे vegetable के कैटेगरी में रखते है. हालाकी जो भी हो इस बात से फर्क नहीं परता की लोग इसे क्या मानते है, क्योंकि अंडा खाने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. 

इसलिए आप अंडा के बिजनेस को भी शुरू कर सकते है. क्योंकि इस बिजनेस में ज्यादा ताम झाम की जरूरत नहीं होता है इसलिए इस बिजनेस को ₹10000 से कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है.

3.फल बेचने का बिजनेस

 संतुलित आहार के रूप में फल का सेवन करना बेहद जरूरी है इसलिए ज्यादातर लोग अपने दैनिक जीवन में किसी ना किसी फल का सेवन जरूर करते हैं. ऊपर से हमारे प्यारे भारत में 365 दिन कोई ना कोई पर्व त्यौहार होता है जिसमें फल का जरूरी होता है. इसलिए ज्यादातर लोग हर दिन फल खरीदते हैं. ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं ₹10000 से कम निवेश के साथ कौन सा बिजनेस करें तो फल का बिजनेस कर सकते हैं.

हालाकी किस तरह के फल का बिजनेस करेंगे वह आपके ऊपर निर्भर करता है. क्योंकि हर शहर में कोई न कोई फल ज्यादा बिकता है, इसलिए आपको अपने शहर में ज्यादा बिकने वाले फल का बिजनेस करना चाहिए. आप जिस फल का भी बिजनेस करने वाले हो उसे अपने शहर के फल मंडी से खरीद कर के बीच सकते हैं.

4.सब्जी बेचने का बिजनेस

 हम सभी के घर में अलग अलग तरह का सब्जी हर दिन बनता है क्योंकी सब्जी में बहुत सारा पोषक तत्व होता है. इसलिए ज्यादातर लोग इसे रोज खाते है, वर्ना 2-4 दिन होने पर सब्जी खराब भी हो जाता है. क्योंकि इसे हर दिन खरीदा जाता है इसलिए आप चाहे तो सब्जी बेचने का भी बिजनेस कर सकते हैं. इस बिजनेस में भी ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होता है. क्योंकि उतना ही सब्जी खरीदना है जितना बेच सकें वर्ना बचा हुआ सब्जी खराब हो जाएगा.

 अगर आप सब्जी का बिजनेस शुरू करने वाले हैं तो एक बात का विशेष ध्यान दें की अंत में जो सब्जी बच जाए उसे सस्ते में बेच दे.   

5.पानी पूरी का बिजनेस

 पानीपुरी का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है, खास कर लड़कियां पानी पुरी की दीवानी होते हैं. मतलब अगर आप टेस्टी पानी पूरी बनाते हैं तो बहुत सारा ग्राहक डेली खाने वाला बन जाएंगे. वैसे भी पानीपुरी खाने से ना पेट भरता है और ना ही मन भरता है. लेकिन खाने में स्वाद बहुत आता है इसलिए लोग रोज खाते हैं.

 इसलिए आप पानीपुरी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस को भी ₹10000 से कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है. पानीपुरी का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको पानी पूरी और उसके मसाला को बनाना सीखना होगा, इस काम के लिए आप अपने घर की महिलाओं का सहायता ले सकते हैं. साथ ही एक ऐसी जगह की तलाश करना होगा जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग आते हो.

6.डेयरी समान का बिजनेस

 डेरी प्रोडक्ट में दूध का सेवन हर घर में होता है फिर वह खाने के लिए इस्तेमाल हो या फिर चाय बनाने के लिए. ऐसे में अगर आप कम निवेश के साथ कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो दूध का बिजनेस शुरु कर सकते है. हालाकी दूध में मार्जिन कम होता है, इसलिए दूध से जुड़े प्रोडक्ट को भी बेचना चाहिए जैसे की दूध, दही, घी, पेड़ा, लस्सी etc.

इसे भी पढ़े -: 55 रूपए में- सरकारी दूध डेयरी कैसे खोलें

7.चाय नास्ता का बिजनेस

 समय के अभाव में या आलस की वजह से ज्यादातर लोग चाय नाश्ता बाहर ही करते हैं. इससे लोगो को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है और बिना मेहनत का स्वादिष्ट चाय और नाश्ता मिल जाता है. जिससे ग्राहक और बिजनेसमैन दोनों को फायदा होता है. इसलिए आप चाय नास्ता का भी बिजनेस शुरू कर सकते है. 

छोटे स्तर पर चाय नाश्ता का बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं पड़ता है. आप चाहे तो सिर्फ चाय का या सिर्फ नाश्ता का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. लेकिन किसी भी चीज को शुरू करने से पहले उसे बनाना सीख ले, क्योंकि आपके चाय नाश्ता का स्वाद ही ग्राहक को दोबारा लेकर आएगा. नास्ता के लिए पूरी-कचोड़ी, समोसा-चटनी, लिट्टी-चोखा, छोला भटूर या अपने सहर का कोई भी फेमस नास्ता बना सकते है.

8.टिफिन सर्विस

 यह बिजनेस खास करके महिलाओं के लिए है. इसलिए अगर कोई महिला सोच रही है की ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें, तो वो टिफिन का बिजनेस कर सकती है. क्योंकि महिलाओं के हाथ में जादू होता है वह जैसा भी खाना बनाए बेहतर ही लगता है. इसलिए ज्यादातर महिलाएं ही टिफिन का बिजनेस करती हैं.

 इस बिज़नेस में आपका ग्राहक वैसे लोग होंगे जिनके पास खाना बनाने का समय नहीं होता है जैसे बेचलर या स्टूडेंट जो घर से बाहर हर कर काम या पढ़ाई करते है. इसलिए आपको अपने बिजनेस का मार्केटिंग भी हुए वैसे ही जगह पर करना चाहिए जहाँ ऐसे लोग रहते हैं.

 टिफिन सर्विस के बिजनेस को भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है क्योंकि खाना बनाने का सामान तो घर में ही होता है बस आपको कुछ टिफिन खरीदना होगा. 

9.रिचार्ज का बिजनेस

हालाकी ज्यादातर लोग अपने मोबाइल से ही अपने फोन का रिचार्ज कर लेते हैं. लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जिनको खुद से रिचार्ज करना नहीं आता है और वह अपने फोन का रिचार्ज मोबाइल रिचार्ज की दुकान में जा कर करवाते हैं. ऐसे में अगर आप सोच रहे है, की 10000 में कौन सा बिजनेस करें तो मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

भारत की सबसे खास बात यह है कि जब आप नेट से रिचार्ज करते हैं तो अक्सर आपको कैशबैक मिल जाता है. मतलब आप पैसा भी कमाएंगे और बोनस भी कमाएंगे. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नेटवर्क से जुड़ कर काम चालू कर सकते है.

10.फोटोकॉपी का बिजनेस

 भले ही जमाना डिजिटल हो रहा है लेकिन आज भी ज्यादातर जगह फोटोकॉपी का ही इस्तेमाल होता है. खासकर स्कूल, कॉलेज, ऑफिस जैसे जगह पर फोटो कॉपी का इस्तेमाल होता है. सबसे मजे की बात तो यह है फोटोकॉपी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है. मतलब ₹5000-₹10000 का प्रिंटर से भी अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है और फिर जैसे जैसे मुनाफा होगा बड़ा मशीन खरीद ले.

11.पैर-पौधे का बिजनेस

 एक जमाना था जब चारों तरफ हरियाली होता था. लेकिन वह हरियाली अब केवल चिड़ियाघर में देखने को मिलता है. हालांकि गांव और छोटे शहरों में आज भी वह हरियाली है. लेकिन फिर भी लोगों को अपने घर में पेड़ पौधा लगाना बहुत पसंद होता है. और आप इस पसंद को अपने बिजनेस का जरिया बना सकते है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट रिसर्च करना पड़ेगा की किसी तरह का पौधा लोग अपने घर में लगाना पसंद करते है. ये बात आपको नर्सरी में पता चल जाएगा जहाँ से लोग ऐसे पौधे खरीद कर ले जाते है. और फिर उस तरह के पौधे को कॉलोनी में जाके बेच सकते है.

12.Personalized गिफ्ट का बिजनेस

अगर किसी रूठे को मनाना हो तो उसे गिफ्ट दे दीजये, देखिए कैसे उसके चेहरे पर smile आ जाता है. इसलिए बाजार में हर तरह का गिफ्ट मिलता है जो आप अपनों को दे सकते है. फिर वो male हो, female हो या किसी भी वर्ग के लोग हो, क्योकिं सभी वर्ग के लोगो के लिए हजारो गिफ्ट बना हुआ है. 

लेकिन समस्या ये है की वो सब गिफ्ट पहले से बना हुआ है, इसलिए उस गिफ्ट में आपको अपना वाला फिलिंग नही आता है. क्योकि हर इंसान का पसंद अलग होता है ऐसे में अगर कोई आपको वैसा गिफ्ट बना के दे जो आपके अपनों को पसंद है. तो फिर उसे पाने वाले के चेहरे पर ख़ुशी भी कई गुना बढ़ जाएगा. 

इसलिए लोग अपनों को देने के लिए Personalized गिफ्ट देना चाहते है, ऐसे में अगर आपमें भी creatyvity है तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते है. इस बिजनेस को भी सुरु करने के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नही है.  

13.Personalized Gift Basket Services

जिस तरह से Personalized गिफ्ट लोगो के पसंद के अनुसार बनाया जाता है, बिलकुल वैसे ही Personalized Gift Basket Services का भी बिजनेस किया जा सकता है. ये थोरा यूनिक कांसेप्ट वाला बिजनेस है. जिसमे ग्राहक जिसको गिफ्ट भेजना चाहता है, उसके लगभग सभी पसंद के चीजो का बास्केट बना कर भेज सकते है. 

क्योकि एक इंसान को अलग अलग चीज पसंद आता है लेकिन सभी चीज एक ही जगह नही मिलता है. इसलिए आप वेसे लोगो की हेल्प कर सकते है ताकि वो अपना बास्केट पूरा कर सके. ये बिजनेस भी ₹10000 रूपए के अन्दर सुरु किया जा सकता है.    

सर्विस बिजनेस 

सर्विस के बिजनेस में वैसा बिजनेस आता है, जिसमें ग्राहकों को पैसा के बदले में हैंड टू हैंड प्रोडक्ट नहीं मिलता है. बल्कि ग्राहक के ही प्रोडक्ट को मॉडिफाई करके या उसमे कुछ ओर ऐड करके उसे रिटर्न कर दिया जाता है. इस तरह के बिजनेस को सर्विस का बिजनेस कहा जाता है.

हालांकि ज्यादातर सर्विस के बिजनेस में डायरेक्ट रूप से ₹1 का खर्च नहीं आता है बल्कि इस बिजनेस को करने के लिए आपका एक्सपीरियंस लगता है. तो चलिए देखते हैं ₹10000 में सर्विस का कौन सा बिजनेस किया जा सकता है. 

1.रिज्यूम राइटिंग सर्विसेज

 जब कोई किसी प्राइवेट कंपनी में काम करने जाता है तो वहाँ सबसे पहले रिज्यूम मांगता है, जिसमे कैंडिडेट का पूरा बायोडाटा लिखा होता है. लेकिन ज्यादातर लोगों को अट्रैक्टिव रिज्यूम बनाना नहीं आता है. ऐसे में आप चाहे तो उन लोगों को मदद कर सकते है. जो आपके कमाई का जरिया बन सकता है.

वैसे तो रिज्यूम मोबाइल से भी बनाया जा सकता है लेकिन अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो रिज्यूम के साथ फॉर्म भरने जैसा काम भी कर सकते है.

2.होम क्लीनिंग सर्विसेज

 अगर आप कुछ ऐसे लोगों को जानते हैं जो घर के साफ सफाई का काम करते हैं. तो आप उनलोगो को साथ में लेकर होम क्लिनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है. क्योंकि मिडिल क्लास से लेके हाई क्लास के लोगों को घर की साफ सफाई करने वाले लोगों की जरूरत होता है. लेकिन जमाना बहुत ख़राब है इसलिए हर किसी पर भरोषा नहीं किया जा सकता है.

इसलिए ज्यादातर लोग किसी एजेंसी के द्वारा साफ सफाई कर्मचारी को रखते है. जिससे ट्रेंड ओर ईमानदार लोग मिलने की संभावना बढ़ जाता है. इस बिजनेस को भी ₹10000 में शुरू किया जा सकता है.

3.डॉग वाकिंग सर्विसेज

कुत्ता, बिल्ली जैसे पालतू जानवर को पालना अब आम बात हो गया है. हालाकि गांव में पालतू जानवरों को उतना वैल्यू नहीं दिया जाता है. लेकिन छोटे-बड़े शहरो में पालतू जानवर को लोग अपने घर का सदस्य मानते है. और उनकी देखभाल पर इंसानों से ज्यादा खर्च करते है. यहाँ तक की हर दिन उसे घूमने के लिए ले जाया जाता है. लेकिन शहरों में ज्यादातर लोगों के पास उतना समय नहीं होता कि वह उसे घूमने ले जाए.

ऐसे में अगर आपको कुत्तो से लगाव है तो उसे घूमाने का काम कर सकते है. इसके लिए आप सभी कॉलोनी में जाके वैसे लोगों से मिले जिसके पास pet है लेकिन उसे घूमने का समय नहीं है. हालाकी शुरुआत में लोग आप पर भरोसा नहीं करेंगे लेकिन धीरे-धीरे आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा.

सबसे मजे की बात तो ये है की इसमें आपको 24 घंटा काम नहीं करना है बस 1 से ½ घंटा घूमना है. मतलब एक दिन में कई clint के साथ काम कर सकते है. एक बार ज़ब आपको लोग जानने लगेंगे तो कुछ ओर लोगों को जोर कर धीरे-धीरे अपने कंपनी की शुरूआता कर सकते है.

4.Other service business

  • Food Delivery Services
  • Home Renovation Services
  • सिलाई का बिजनेस 
  • लांड्री का बिजनेस 
  • साईकल रिपेयरिंग का बिजनेस 
  • कार/बाइक वाशिंग करने का बिजनेस 
  • कपड़ो में स्त्री करने का बिजनेस 
  • गिफ्ट पैकिंग का बिजनेस 
  • कोचिंग/ tution का बिजनेस  
  • ब्यूटी पार्लर का बिजनेस 

स्किल वाला बिजनेस 

  • लीगल कंसल्टेंसी सर्विसेज 
  • फाइनेंसियल प्लानिंग सर्विसेज 
  • लोगो डिजाइन सर्विसेज 
  • ट्रांसलेशन सर्विसेज 
  • फिटनेस ट्रेनिंग 
  • वॉइस ओवर सर्विसेज 
  • कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विसेज 
  • होम डेकोरेशन और फर्नीशिंग
  • पर्सनल स्टाइलिस्ट सर्विसेज 
  • ऑडियो और वीडियो एडिटिंग सर्विसेज 
  • मार्केटिंग कंसल्टेंसी सर्विसेज 

ऑनलाइन बिजनेस 

  • ग्राफिक डिजाइन सर्विस 
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट
  • एफिलिएट मार्केटिंग 
  • द्रोपशिपिंग 
  • वेबसाइट डेवलपमेंट 
  • मोबाइल App डेवलपमेंट 
  • फ्रीलेंस राइटिंग 
  • ऑनलाइन आर्ट गैलरी 
  • ऑनलाइन बुककीपिंग सर्विसेज 
  • ऑनलाइन स्टोर फॉर सेकंड हैंड आइटम्स 
  • E-commerce स्टोर 
  • यूट्यूब 
  • ब्लॉगिंग

फार्मिंग बिजनेस आईडियाज

  • बकरी पालन का बिजनेस 
  • मशरूम फार्मिंग बिजनेस 
  • पोल्ट्री फॉर्म का व्यवसाय

बिजनेस को ग्रो करने के लिए टिप्स 

 ऊपर बताए गए बिजनेस लिस्ट में से किसी भी बिजनेस को अपनी सुविधा के अनुसार शुरू कर सकते हैं. हालाकी शुरू करना ही काफी नहीं है बल्कि बिजनेस को ग्रो भी करना होता है. और किसी भी बिजनेस को ग्रो करने के लिए प्रोपर स्ट्रेटजी की जरूरत होता है जैसे की 

  • बिजनेस में टारगेट मार्केट को समझना
  • सही बिजनेस स्ट्रक्चर बनाना
  • बिजनेस के लिए रोड मैप बनाना
  • बिजनेस का ब्रांडिंग करना
  • बिजनेस का मार्केटिंग करना
  • अगर संभव हो तो बिजनेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों करें

निष्कर्ष 

 दोस्तों अब तक आपने जाना की ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें. जिसमे अलग अलग तरह का बिजनेस शामिल है जैसे की गुड्स का बिजनेस, सर्विस का बिजनेस, स्किल वाला बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस, फार्मिंग बिजनेस. मुझे यकीन है कि इसमें से कोई ना कोई एक बिजनेस आइडिया आपके लिए बेस्ट होगा.

 हालांकि इसमें सभी बिजनेस को short में बताया गया है लेकिन अगर किसी भी बिजनेस के बारे में आपको और डिटेल में जानना है तो निचे कमेंट करके पूछे सकते है, हम आपका हर संभव मदद करने की कोशिस करेंगे. पूरा article को पढ़ने के लिए धन्यवाद.

इसे भी पढ़े

आज के समय में एक लाख रुपये लगाकर कोनसा बिजनेस शुरू कर सकते है

5 अमेजिंग फ़ूड प्रोसेसिंग बिजनेस आइडिया


2 thoughts on “10000 में कौन सा बिजनेस करें – कमाई 2 लाख/ महिना”

Leave a Comment