Top 10 Best – फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज – बनिये करोड़पति

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज,जिस तरह से समय के साथ रहने, खाने, पीने का तरीका बदल रहा है, बिल्कुल वैसे ही बिजनेस का तरीका भी बदल रहा है. ऐसे में अगर आप भी बदलते समय के अनुसार फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज की तलाश में है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. क्योंकि इस आर्टिकल में एक दो नहीं बल्कि पूरे 20 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताया गया है. जिसका आने वाले दिनों में बहुत ज्यादा डिमांड होने वाला है. 

 इसलिए अगर आप फ्यूचर के बिजनेस में लीडर बनना चाहते हैं. तो यह बिल्कुल सही समय है की इन बिजनेस में आप अपना पकड़ बना ले. ताकि फ्यूचर में आप मार्केट लीडर बन के उभरे.

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज
फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप अपने जीवन में कोडक कैमरा का इस्तेमाल जरूर किए होंगे, जो अपने समय में कैमरा इंडस्ट्री में लीडर हुआ करता था. लेकिन आज कोडक कैमरा को कोई नहीं जानता है. क्योंकि कोडक ने समय रहते अपने कैमरा को डिजिटल नहीं किया और जो कंपनी समय रहते डिजिटल कैमरा के बिजनेस में एंट्री किया वह मार्केट का लीडर बन गया.

इसलिए बिजनेस में हमेशा खुद को अपडेट रखना चाहिए और अगर आप नए नए बिजनेस में आ रहे हैं. तो आपको फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज पर ही काम करना चाहिए ताकि आपको जल्दी से जल्दी सक्सेस मिले और अगले 5 साल से अंदर अपने फिल्ड के लीडर बनकर उभरे.

1.ऑनलाइन गेमिंग

 दोस्तों ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री का स्कोप आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि 2022 में ऑनलाइन गेमिंग का इंडस्ट्री $137.9 मिलीयन का था, जो 2029 में $450.8 बिलीयन का हो  जाएगा. इसलिए अगर आपका इंटरेस्ट या स्किल गेम इंडस्ट्री में है, तो आपको गेमिंग इंडस्ट्री में ही कुछ बड़ा करना चाहिए जैसे की pubg और free fire. सिर्फ pubg के लिए प्लेयर हर महीना $124.79 मिलियन का रिचार्ज करता है.

 इन आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गेमिंग इंडस्ट्री मैं कितना पैसा है. इस इंडस्ट्री का हिस्सा बनने के लिए बस जरूरत है तो एक सही गेम बनाने की और उसके बाद आपको उसका मार्केटिंग करना है. अगर आपको गेम बनाना नहीं आता तो भी आप 6 महीने से लेकर 2 साल के अंदर एक्सपर्ट बन सकते हैं. क्योंकि आज के डेट में ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत सारा कोर्स उपलब्ध है. बस जरूरत है तो कुछ कर गुजरने के जुनून की, और मुझे उम्मीद है कि आपके अंदर जुनून में एक परसेंट की भी कमी नहीं है.

2.साइबर सुरक्षा

 इंटरनेट पर होने वाले सभी क्राइम एक तरह से साइबर क्राइम के अंदर आता है. इस डिजिटल वर्ल्ड में सब कुछ तो ऑनलाइन होता जा रहा है, लेकिन लोगों में अभी भी अवेयरनेस नहीं है. जिसका फायदा इंटरनेट पर बैठे हैकर या स्कैमर उठाता है. यह हैकर आपके मोबाइल या कंप्यूटर को हैक करके सारा इंफॉर्मेशन को चुरा लेता है. इस इंफॉर्मेशन के बदले में हैकर या तो आपसे पैसा मांगेगा या फिर इस इनफार्मेशन को ब्लैक मार्केट में बेच देता है.

 इसलिए इस तरह के हैकिंग से बचने के लिए सभी कंपनी और ऑर्गेनाइजेशन को साइबर सिक्योरिटी टीम की जरूरत है. और आने वाले दिनों में तो यह डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाला है. ऐसे में अगर आपको हैकिंग आता है, तो आप एथिकल हैकिंग के रूप में इन सभी कंपनी को साइबर सुरक्षा दे सकते हैं.

शुरुआत में आप छोटे-छोटे कंपनी के साथ काम शुरू करे. क्योंकि उनके पास ना ही ज्यादा पैसा होता और ना ही साइबर सिक्योरिटी टीम. यकीन मानिए फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज में साइबर सिक्योरिटी का बिजनेस एक नंबर है.

3.डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी

 डिजिटल मार्केटिंग में बिजनेस या किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन किया जाता है. इसलिए पिछले कुछ साल में डिजिटल मार्केटिंग का भी बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ गया है. क्योंकि अब ज्यादातर कंपनी और बिजनेस ऑनलाइन होता जा रहा है, जिसे अपने प्रोडक्ट या सर्विस का मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की जरूरत पड़ता है. खासकर कोरोनावायरस के बाद से हर बिजनेस ऑनलाइन होता जा रहा है और आने वाले दिनों में लगभग सभी बिजनेस ऑनलाइन हो जाएगा.

ऐसे में अगर आपका इंटरेस्ट ऑनलाइन काम में है और किसी फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज की तलाश में है. तो आपको डिजिटल मार्केट एजेंसी खोलना चाहिए. हालांकि डिजिटल मार्केटिंग में बहुत सारा काम होता है जैसे की email मार्केटिंग, सोशल मिडिया मार्केटिंग, फेसबुक ads, गूगल ads, वेबसाइट डिजाईन etc. इसलिए स्टार्टिंग में आप इन में से किसी एक में अपनी पाकर बना कर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है. बाद से डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के अंदर जितना भी सर्विस आता है वह सभी सर्विस आप दे सकते हैं.

4.सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी 

 2021 में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का मार्केट साइज $24.46 बिलीयन का था, जो समय के साथ और भी बढ़ता जाएगा. ऐसे में अगर आप भी कंप्यूटर इंजीनियर है तो इस मार्केट का हिस्सा बन सकते हैं. अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है लेकिन आपका इंटरेस्ट है सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में तो भी आप इस मार्केट का हिस्सा बन सकते हैं. क्योंकि आज के डेट में कई ऐसे उदाहरण है जिनके पास कोई इंजीनियरिंग का डिग्री नहीं है. लेकिन यूट्यूब और पेड कोर्स से सिख कर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का एजेंसी खोल लिए है.

 जैसा कि आपको पता है की अब ज्यादातर बिजनेस ऑनलाइन होता जा रहा है. इसलिए उनको अपने बिजनेस में होने वाली टेक्निकल समस्याओं को solve करने के लिए एक सॉफ्टवेयर डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ता है. ऐसे में अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी खोलते है तो भविष्य में आपका बिजनेस बहुत ज्यादा चलेगा.

5.चैटबॉट

 आप अक्सर देखे होंगे कि ज्यादातर वेबसाइट में चैट का ऑप्शन मिलता है, जिसमें चैट करके आप अपनी समस्या का समाधान खोजते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की उनमे से ज्यादातर चैट कोई इंसान नहीं बल्कि चैटबॉट करता है. चैटबॉट एक प्रकार का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस है, जिसमे पहले से ही कोमन सवालों का जवाब दिया रहता है. और जब आप उस तरह का सवाल पूछते हैं तो उधर से जवाब मिल जाता है.

चैटबॉट के इस्तेमाल से ज्यादातर बिजनेस अपने ग्राहक के कोमन सवालों का जवाब दे देता है. जिससे बिजनेस ओनर को कॉमन सवालों का जवाब देने के लिए किसी स्टाफ को रखने की जरूरत नहीं होता है. चैटबॉट के इस्तेमाल से बिजनेस में लेवर कोस्ट बचता है इसलिए अब ज्यादातर कंपनी अपने बिजनेस के लिए चैटबॉट का इस्तेमाल कर रही है.

एक्सपर्ट की मानें तो 2025 तक चैटबॉट का मार्केट साइज $1.25 बिलीयन का हो जाएगा. इसलिए इस मार्केट में घुसने का ये बिलकुल सही समय है. हालांकि चैटबॉट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, 2-6 महीने में आप इसमें expert बन सकते है. सच बताए तो मतलब इससे नहीं है की आप इसे कितने समय में सिख सकते है बल्कि मतलब इससे है की जल्दी सुरु करके कोई इस मार्केट पर कब्ज़ा करेगा.

6.फिटनेस टेक्नोलॉजी

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह डेली जिम जाए और वर्कआउट करें. लेकिन फिट रहना सभी को पसंद है, जीसका भरपूर फायदा टेक्नोलॉजी बनाने वालों ने उठाया है. आज के डेट में मार्केट में ऐसे ऐसे गैजेट उपलब्ध है जो घर बैठे हैं फिट करने का दावा करता है. मुझे नहीं पता यह टेक्नोलॉजी कितना सही है और कितना गलत लेकिन लोग उसे खरीदते हैं क्योंकि लोगों के पास समय नहीं है पर फिट होना चाहते है.

 इसलिए अगर आप टेक फ्रेंडली है तो कोई ऐसा प्रोडक्ट बना सकते है जो लोगो को फिट रहने में मदद कर सके. हालांकि करोना काल के बाद लोग वैसे ही फिटनेस के प्रति जागरूक और ऐसे में अगर आप कोई ऐसा प्रोडक्ट लाते हैं जो लोगों को फिट रखेगा. तो आपका बिजनेस चलना ही चलना है. 

7.जन औषधि का केंद्र खोलना(आयुर्वेद)

 एक समय था जब हिंदुस्तान में इस्तेमाल होने वाले जड़ी-बूटी का डंका पूरा दुनिया मानता था, लेकिन समय के साथ अंग्रेजी दवा ने अपना वर्चस्व बना लिया. क्योंकि अंग्रेजी दवा तुरंत असर करता था. लेकिन कोरोना काल ने लोगो को सीखा दिया की अगर बीमार होने से बचना है तो जड़ी बूटी की ओर ही लौटना होगा. इसलिए अब आयुर्वेदिक सामान का डिमांड ना केवल इण्डिया में बल्कि पूरी दुनियाँ में बढ़ गया है. 

 हालांकि पिछले कुछ सालों में कोरोना का जिस तरह से नया-नया वेरिएंट आ रहा है, जिसे देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की आने वाले दिनो में आयुर्वेदिक सामान का डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ते वाला है. ऐसे में अगर आप भी कोई फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज की तलाश में है तो जन औषधि केंद्र खोल सकते है.

8.क्लाउड किचन

 क्लाउड किचन लाखों महिलाओं को घर बैठे रोजगार देने का बेहतरीन माध्यम बन गया है, इसका सबसे ज्यादा क्रेडिट ऑनलाइन फूड डिलीवरी वाले को जाता है. क्लाउड किचन के बिजनेस में होटल स्टूडेंट की तरह खाना खाने का व्यवस्था नहीं दिया जाता है, यहां से केवल आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. मतलब आप वहां बैठकर के खाना नहीं खा सकते. क्योंकि इस बिज़नेस में सिर्फ किचन होता है, इसलिए क्लाउड किचन के बिजनेस को शुरू करने में निवेश ना के बराबर लगता है.

 क्लाउड किचन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको fssai और कॉमर्शियल किचन का लाइसेंस बनाना होगा. जिसके बाद आप चाहे तो खुद के वेबसाइट से फ़ूड का आर्डर ले सकते ही या फिर zometo और swiggy जैसे फ़ूड delavery apps से जुड़ कर बिजनेस कर सकते है. इंडिया में भी क्लाउड किचन का कांसेप्ट अभी नया है. इसलिए अगर आप फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज की तलाश में है तो क्लाउड किचन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

9.इन्वेस्टमेंट बिजनेस

अक्सर आपने यह सुना होगा कि पैसे के पीछे मत भागो क्योंकि पैसे से खुशी नहीं मिलता है. लेकिन यह भी सच है कि जिस चीज से खुशी मिलता है वह पैसा से ही मिलता है. इसलिए दोस्तों दुनियाँ के बातों में मत आना और सही तरीके से पैसा कमाने का एक भी मौका मत गवाना. सच बताएं तो दुनिया में हर इंसान पैसा कमाता है लेकिन कुछ ही लोग अमीर बन पाते हैं. क्योंकि वह अपने पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करते हैं जो उनके पैसे को 2 गुना, 3 गुना यहाँ तक की कई गुना तक कर देता है. इसलिए अमीर, अमीर बनता जाता है और गरीब गरीब क्योंकि इसे पैसे को इन्वेस्टमेंट करना नहीं आता है.

 ज्यादातर लोग पैसे को जमा करने का मतलब बैंक में जमा करना समझते हैं, लेकिन सिर्फ बैंक में पैसा जमा करने से पैसा बढ़ता नहीं है. क्योंकि जितना बैंक इंटरेस्ट देता है उससे ज्यादा इन्फ्लेशन का रेट होता है. इसे एक एग्जांपल से समझाते हैं मान लीजिए आप A बैंक में ₹100 जमा किए हैं और बैंक आपको 4% का इंटरेस्ट देता है मतलब अगले साल आपका पैसा ₹104 हो जाएगा. लेकिन हर साल एक एवरेज इन्फ्लेशन 6% का होता है मतलब अगले साल ₹100 का वैल्यू 94 रुपैया हो जाएगा. जबकि बैंक अगले साल आपको ₹104 देगा मतलब हर साल आपको ₹100 पर ₹2 का नुकसान होगा.

 इसलिए ज्यादा बिजनेसमैन अपने पैसे को बैंक में नहीं रखते बल्कि उसे इन्वेस्ट करके रखते हैं जहाँ से उनको एवरेज 10% का रिटर्न मिलता है. इसलिए अगर आप 

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज की तलाश में है लेकिन समझ नहीं आ रहा की कौन सा बिजनेस सुरु करें, तो अभी आप जो कर रहे है उसे करते हुए इन्वेस्टमेंट का बिजनेस सुरु करें. बात अगर इन्वेस्टमेंट की करें तो इन्वेस्टमेंट कई तरह का होता है जैसे कि गोल्ड, सिल्वर, बांड, क्रिप्टो, स्टॉक, रियलस्टेट etc. हालाकी किसी भी चीज में इन्वेस्ट करने से पहले आपको अच्छे से रिचार्ज करना चाहिए और उसे सीखना चाहिए वरना आपको नुकसान भी हो सकता है.

10.रियल एस्टेट बिजनेस

 सिर्फ भारत में 130 करोड़ की आबादी है जो बुलेट ट्रेन की स्पीड से बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे इन सभी को रहने के लिए घर चाहिए ना केवल अपने शहर में बल्कि जब यह दूसरे साल काम करने के लिए जाते हैं तो वहां भी इनको अपने लिए एक घर चाहिए. लेकिन उनके पास ना ही इतना समय होता है और ना ही उतना कांटेक्ट होता है की अपने लिए बेहतर घर खोज सके. ऐसे में उनका रियल एस्टेट ही एक सहारा होता है जो उन्हें बेहतर घर खोजने में मदद करता है.

 आंकड़ों की मानें तो 2022 तक 493 मिलियन डॉलर का मार्केट साइज हो चुका है. जो कि आने वाले दिनों में और भी बढ़ने वाला है, क्योंकि पॉपुलेशन को कोई नहीं रोक सकता है. और पॉपुलेशन के साथ-साथ रियल एस्टेट का बिजनेस भी बहुत ज्यादा बढ़ेगा. ऐसे में अगर आप भी एक कदम फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज की और बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रियल एस्टेट का बिजनेस जरूर शुरू करना चाहिए.

11.घर शेयर करना

 जैसा कि आपको पता है की भारत का पापुलेशन 140 करोड़ से ज्यादा है और आने वाले दिनों में बढ़ने ही वाला है. लेकिन पॉपुलेशन के साथ-साथ गरीबी और भुखमरी भी बढ़ रहा है. मतलब लोगों को खाने के पैसे नहीं है तो वह खुद का घर कहां से बनाएगा. ऐसे में उनके पास भारा पर रहने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. ऐसे में अगर आपके पास कई घर है तो फ्यूचर में ये आपके बिजनेस का बहुत बड़ा जरिया बनने वाला है.

आने वाले दिनों में भाड़ा पर रहने वालों का 2 कैटेगरी होगा. पहला जो पूरे रूम का रेंट देगा और दूसरा जो रूम शेयर करके रहेगा. पहले टाइप के लोग तो अभी भी हैं लेकिन दूसरे टाइप के लोग आने वाले दिनों में बहुत ज्यादा होने वाला हैं. जिसका मेन कारण है की आने वाले दिनों में इतना ज्यादा पॉपुलेशन हो जाएगा कि लोगों को रूम ही नहीं मिलेगा. 

12.पुराना सामान खरीदने का बिजनेस

 अपने olx और quikr का नाम तो जरूर सुने होंगे जहां पर पुराना सामान को खरीदा और बेचा जाता है. इस तरह का प्लेटफार्म उनके लिए वरदान साबित होता है, जिनके पास नया सामान खरीदने का पैसा नहीं होता हैं. इस तरह के लोगों की संख्या बहुत से भी बहुत ज्यादा है. हालाकी EMI पर आज के समय में लोग नया सामान को ही खरीद लेते हैं लेकिन हर चीज EMI पर नहीं खरीदा जा सकता है.

 इसलिए अगर आप कोई ऐसा सिस्टम बिल्ड कर देते हैं जहां पर पुराना सामान को खरीदा या बेचा जाए लेकिन वह समान EMI पर ना के बराबर मिले. तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए बेहतरीन फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज साबित होगा. सबसे मजे की बात तो यह है इस बिजनेस में आपको कुछ करना नहीं बस आपको एक सिस्टम बिल्ड करना है जहां पर लोग आएंगे, सामान बेचेंगे, सामान खरीदेंगे और आपके जेब में पैसा आएगा.

13.को-वर्किंग स्पेस

दोस्तों अगर आप शार्क टेंक इण्डिया का एपिसोड देखे है, तो आपको भी पता होगा कि देश के कोने-कोने से नया नया बिजनेस किस तरह से उभर रहा है. जिस स्टार्टअप के पास फण्ड होता है या फंड मिल जाता है, तब तो वो वह अपने लिए एक स्पेशल ऑफिस बना लेते हैं. लेकिन जिस स्टार्टअप के पास फंड नहीं होता है, वह को वर्किंग स्पेस में अपना ऑफिस बनाते हैं. क्योंकि एक ऑफिस में जो भी चीज होना चाहिए वो सभी सुविधा को-वर्किंग ऑफिस में उपलब्ध होता है.

 इंडिया में पिछले कुछ साल में स्टार्टअप बहुत तेजी से बढ़ रहा है और उसी के साथ को-वर्किंग स्पेस का बिजनेस भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है. को-वर्किंग स्पेस का बिजनेस मॉडल इंडिया में नया है लेकिन आने वाले दिनों में इसका डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है. इसलिए अगर आपके पास पैसा है तो आप एक ऐसा ऑफिस बना सकते हैं जहां पर बहुत सारा स्टार्टअप बैठकर काम कर सकें.

14.सोलर एनर्जी बिजनेस

 भारत में आज भी कई ऐसे गांव है जहां पर बिजली नहीं पहुंचा है ऐसे गांव के लिए सोलर प्लेट वरदान से कम नहीं है. हालाकी शहर में भी बिजली के ऊपर निर्भरता को कम करने के लिए भारत सरकार मेक इन इंडिया योजना के तहत सोलर बिजनेस को बढ़ावा दे रही है. यहां तक कि 2030 तक भारत सरकार का लक्ष्य है कि 40% तक गैर जीवाश्म से बिजली उत्पन्न करना. जिसका एक बेहतरीन विकल्प सोलर ऊर्जा है.

 इसलिए अगर आप भी फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको सोलर एनर्जी के बिजनेस के बारे में जरूर सोचना चाहिए. क्योंकि सोलर एनर्जी फ्यूचर भी है और स्केलेबल बिजनेस भी है.

15.इलेक्ट्रिक गाड़ी का बिजनेस

 पेट्रोल के बढ़ते कीमत से हर गाड़ी वाला परेशान है, जिसका पेट्रोल के लेवल पर तो कोई समाधान नहीं है लेकिन गाड़ी बदल लेने पर समाधान है. क्योंकि अब इलेक्ट्रिक गाड़ी आ चुका है जो पेट्रोल के साथ साथ बिजली से चलता है. इसलिए जो नया गाड़ी खरीदने वाला है वह पहला प्रायोरिटी इलेक्ट्रिक गाड़ी को देता है. एलोन मास्क का नाम तो आप जरुर सुने होंगे जो टेस्ला के ceo है, एलोन मास्क को दुनियाँ का सबसे धनि व्यक्ति बनाने में भी tesla इलेक्ट्रिक गाड़ी का ही योग्दान है. इससे अंदाजा लगा सकते है इलेक्ट्रिक गाड़ी का कितना स्कोप है.

 इसलिए ऊपर बताएं गए फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज में से कोई भी बिजनेस पसंद नहीं आया है, तो आप इलेक्ट्रिक गाड़ी से जुड़ा बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इलेक्ट्रिक गाड़ी के बिजनेस में आप 3 तरीके का बिजनेस कर सकते हैं जैसे की

  1.  गाड़ी का शोरूम
  2.  चार्जिंग स्टेशन
  3.  इलेक्ट्रिक गाड़ी का पार्ट 

other फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

  • इलेक्ट्रिकल री-चार्जिंग स्टेशन 
  • ड्रोन डिलीवरी
  • रोबोटिक्स और ऑटोमेशन
  • होम ऑटोमेशन
  • डे-केयर
  • अंतरिक्ष पर्यटन 

Conclusion 

 दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको अपनी तरफ से top 20 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने वाले है. जिसका डिमांड आने वाले समय में बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है. इसलिए ऊपर बताए गया फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज में से किसी भी बिजनेस को करते हैं, तो इसका पूरा संभावना है की आने वाले दिनों में आप अपने फिल्ड के लीडर बनके उभरेंगे.

अंत में आपसे एक छोटा सा अनुरोध है की इस article को आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की मदद हो सके. पूरा article को पढ़ने के लिए धन्यवाद.

इसे भी पढ़े

20+ Best कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम

घर में कौन सा बिजनेस करें – Best 50+ बिजनेस आईडिया

टॉप 13 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर 2024 -कमाई लाखों में


2 thoughts on “Top 10 Best – फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज – बनिये करोड़पति”

Leave a Comment