2024 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा- 100% गारंटी

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा,अगर आप भी घर बैठे पैकिंग का काम करना चाहते है और पैकिंग का काम करके महीने का 10,000 से 50,000 रूपए तक कमाना चाहते है तो बिलकुल सही जगह पर आए है. क्योकि इस आर्टिकल में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा इसके बारे में सारी जानकारी दिया गया है. इसलिए अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ते है तो मुझे पूरा यकीन है आप अपने लिए पैकिंग का काम ढूंढ सकेंगे.

दोस्तों ये बात सही है की घर बैठे पैकिंग का काम करके आप आराम में 50 हजार तक या उससे भी ज्यादा कमा सकते है. लेकिन ज्यादातर लोग स्कैमर के चक्कर में पर जाते है, जिसमे ज्यादातर महिलाएं होती है. स्कैमर उनसे रजिस्ट्रेसन के नाम पर या फॉर्म भरने के नाम पर पैसा ऐठ लेता है. इसलिए अगर कोई काम देने के बदले में पैसा मांगे तो उनसे दूर रहियेगा.

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा
घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा या कैसे ढूंढे

दोस्तों आज के समय में बहुत सी कंपनी है जो घर बैठे पैकिंग का काम देती है. इसलिए इसे करने के लिए आपको कही जाने की भी जरूरत नही है. हां ये बात सही है की सुरुआत में आपको काम खोजने के लिए भाग दोर करना पर सकता है. लेकिन एक बार जब आपके अच्छे कांटेक्ट बन जाएंगे तो आप ओरों को भी अपने साथ काम पर रख सकते है. इसलिए घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा इसके बारे में निचे कुछ जानकारी दिया गया है उसे जरुर फॉलो करे.

  • घर बैठे पैकिंग का काम खोजने का 2 तरीका है पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन.
  • ऑनलाइन जॉब घर बैठे पाने के लिए आपको google पर search करना होगा, क्योकि बहुत सी ऐसे कंपनी है जो घर बैठे पैकिंग का काम देती है. जिसमें से कुछ कंपनी के बारे में निचे बताया गया है.
  • ऑफलाइन तरीके में घर पर काम देने वाली कंपनी के बारे में आस पास के दूकान दार से पता चल जाएगा या फिर आप google पर search कर सकते है घर बैठे पैकिंग का काम नियर मी.
  • आप अपने सहर के होटल, जनरल स्टोर, होलसेल दूकान, फैक्ट्री जैसे जगह पर भी पता कर सकते है. क्योकि इन सभी दूकान में पैचिंग वाला समान बिकता है, जिसका काम आप ले सकते है.
  • ऑफलाइन या ऑनलाइन काम खोजने से पहले आप इस बात को सुनिश्चित करे की आप किस तरह के पैकिंग का काम करना चाहते है. इसके बारे में भी निचे बताया गया है की कितने तरीके का पैकिंग होता है.
  • कोई भी कंपनी घर बैठे पैकिंग करने का काम देने से पहले वो ये सुनिश्चित करेगी की, क्या आपके पास घर बैठे पैकिंग काम करने के लिए प्रयाप्त साधन है जैसे की काम का जगह, टीम मेम्बर, साफ सफाई, उस काम का अनुभव, ट्रांसपोर्ट की सुविधा etc.
  • इसलिए घर पर पैकिंग का काम खोजने से पहले उपर बताए गए बातो पर एक नजर डाल दे.
  • खुद का बिजनेस: उपर जो भी तरीका बताया गया है उसमे आप दुसरो के लिए पैकिंग का काम करते है. इसके अलावा आप खुद का भी कोई बिजनेस सुरु कर सकते है. जिसमे पैकिंग किया जाता है जैसे की खड़ा मसाला का बिजनेस.

पैकिंग में क्या करना होता है?

पैकिंग के काम में किसी न किसी समान को पैक करना होता है, जिसके लिए कंपनी पैसा देती है. क्योकि बिना पैकिंग के किसी भी समान का वैल्यू गिर जाता है इसलिए सभी कंपनी अपने प्रोडक्ट के पैकिंग पर विशेष ध्यान देती है. वैसे भी एक कहावत है की जो दिखता है वो बिकता है और अच्छा दिखने के लिए पैकिंग बहुत ज्यादा जरूरी है. आप भी अक्सर महसुस किए होंगे की कुछ समान का पैकिंग इतना अच्छा होता है की उसे देखते ही खरीदने का मन करता है. हालाकि समय के साथ घर बैठे कंपनी का काम करना मुश्किल हो गया है, क्योकि ज्यादातर कंपनी अब अपने समान को ऑटोमेटेड मषीन में पैकिंग करती है. लेकिन फिर भी बहुत से ऐसे कंपनी अभी भी है जो अपने समान के पैकिंग को दुसरो से करवाती है, जिससे आप जुर कर महीने का 50 हजार से 2 लाख तक कमा सकते है. 

पैकिंग का काम कैसे करे

घर बैठे पैकिंग का काम मुख्य रूप से 3 तरीके से कर सकते है. सुरु के 2 तरीके में दुसरे कंपनी के समान का पैकिंग करना होता है और तीसरे तरीके में आप खुद का पैकिंग बिजनेस सुरु कर सकते है. हालाकि बाजार में तीनों तरीके का डिमांड है और तीनों तरीके से लोग पैसा कमा रहे है. तो चलिए उन सभी तरीके को एक एक करके समझते है.

  1. गिनने वाले समान का पैकिंग
  2. नापने वाले समान का पैकिंग
  3. खुद के प्रोडक्ट का पैकिंग  

पैकिंग का काम के लिए जगह का चयन

पैकिंग के काम के लिए जगह का चयन इस बात पर निर्भर करता है, की आप किस तरह का पैकिंग का काम करने वाले है. जैसा की आपको पता है की पैकिंग का काम तिन तरह से किया जाता है, इसलिए उसके अनुसार से जगह का चयन किया जाता है. लेकिन आप किसी भी तरह का बिजनेस सुरु करे कुछ बात है, जो सभी के लिए जरुरी है उसे जरुर ध्यान में रखना चाहिए जैसे की आपके दूकान से ट्रांसपोर्ट का सुविधा होना चाहिए.

किस तरह के सामान का पैकिंग किया जाता है?

  1. पूजा के सामान के पैकिंग का काम 
  2. गिफ्ट पैकिंग का काम करें 
  3. मोमबत्ती के पैकिंग का काम
  4. पेंसिल पैकिंग का काम करें
  5. पेन पैकिंग का काम
  6. साबुन पैकिंग का काम करें 
  7. बिंदी पैकिंग का काम करें 
  8. मसाला पैकिंग का काम करें
  9. आचार पैकिंग का काम करें
  10. पापड़ पैकिंग का काम करें

पैकिंग के लिए आवश्यक समान 

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2023

भारत की 10 पैकेजिंग कंपनियां

भारत में पैकिंग का काम देने वाली कुछ महत्वपूर्ण कंपनी कुछ इस प्रकार से है

  1. Delhivery 
  2. Ecom Express 
  3. Blue Dart 
  4. XpressBees First Flight 
  5. Couriers 
  6. DTDC 
  7. Gati 
  8. Safexpress 
  9. E-Kart (Flipkart की सेवा) 
  10. India Post (भारतीय डाक)

इसे भी पढ़े

40 Best – गाँव मे मशीनरी बिजनेस सुरु करने के फायदे – कमाई 5 लाख

Top 10 Best – फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज – बनिये करोड़पति

20+ Best कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम


2 thoughts on “2024 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा- 100% गारंटी”

Leave a Comment